सीटीआर (रेल्वे बोर्ड पत्र संख्या 90/ट -क - खखख/ढघ /72 वी. 18.7.90)
CTR = 100 - (ULA+URA+TA+GA+ALB+ARB)
संशोधित सीटीआर (टीएससी 66 का आयटम नं. 840)
RCTR = 100 - (ULB + URB + TB + GB + 0.5 ALB +0.5 ARB) -
0.25 (ULA + URA +TA + GA )
टीक्यूआई (आरडीएसओ रिपोर्ट नं. सी - 223)
TQI = 8 (U2 + 2T + G + A)
टीजीआई (रेलवे बोर्ड पत्र संख्या 94 /ट्रैक III / टीके ?23 दि. 25/31 - 08 - 95 )
TGI (for a block ) = (2 UI + TI + GI + 6AI )/ 10
TIG for a KM = (Sum of TGI of all block ) No. of blocks
UI = 100e -(SDUm-SDUr)/(SDUur - SDTr)
SDUm=(SDU21+SDU2r)/2
TI=100e-(SDTm-SDTr)/(SDTur-SDTr)
GI=100e-(SDAm-SDGr)/(SDGr)
AI=100e-(SDAm-SDAr)/(SDAur-SDAr)
SDAm=(SDA11+SDA1r)/2
अनुरक्षण की आवश्यकता -
(दिनांक 30.12.96 के रेलवे बोर्ड पत्रानुसार )
टीजी आई की विशेषताए :-
रेल पथ को बिछाने के मानको का निरीक्षण करने हेतु उपयोगी।
अनुरक्षण को सुरक्षित करने हेतु उपयोगी।
मौजूदा तरीको के साथ सातत्य।
अनुरक्षण प्रयासों का सही आकलन।
राईस इंडेक्स मान के साथ में सही तालमेल।
मान का सही प्रसार।
मान में उचित बदलाव।
टीजी आई सीमाए -
अनुरक्षण दर्शाने हेतु सभी पैरामीटर का एकत्रित होना अनुचित है।
अनुरक्षण के लिए सभी इंडेक्स अलग होने चाहिये।
लगातार अच्छे तथा खराब रेलपथ के लिए कम रेंज का होना।
पूरे बदलाव के लिए उचित रेंज।
टीजी आई गति प्रतिबंध नही दर्शाते ।
रेलपथ मानको में बदलाव से टी जी आई में सुधार होना।
टीजी आई सुधारने हेतु कार्यवाही -
सेक्शन में रेलपथ का टी जी आई मान सुधारने हेतु निम्नलिखित मुद्दों पर ध्यान दे -
संरेखण का सर्वेक्षण और छोटी कार्ड व्दारा सुधार।
दाए और बाए रेल के लिए अलग से असमानता में सुधार ।
कमजोर फार्मेशन का सुद्दीकरण योजनाबध्द तरीके से किया जाना
एसईजे , बफर रेल और फिश प्लेट जोड़ो पर आवश्यकतानुसार ध्यान दे
गोलाई की ट्रांजीशन लम्बाई पर ध्यान दे
समपार फाटक , पुल एवं पॉइंट ओर क्रासिंग के एप्रोच पर ध्यान दे
पंपिंग ओर ब्लोइंग जॉइंट पर ध्यान दे
साफ गिट्टी का कुशन प्रदान करे
चट्टेवाले रेल को बदली करना इत्यादि
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