" यह पीले रंग की बड़ी मशीन होती है जिसके लिए ब्लाक एवं डीजल की व्यवस्था करनी पड़ती है और आउटपुट पर मुख्यालय द्वारा नजर रखी जाती है "
"ट्रैक मशीन ट्रैक इंजीनियर के जीवन का अभिन्न हिस्सा है आप इंके बिना कुछ नही है इसलिए इनके बारे में जानो, इसके लिए देखभाल करो और इससे आपको प्रेम हो जाएगा
ट्रैक मशीन की आवश्यकता :-
आधुनिक ट्रैक को आदमियों द्वारा न तो डाला जा सकता है और न अनुरक्षण किया जा सकता है मशीन अनुरक्षण 60 के दशक में प्रारंभ कर लिया गया था ट्रैक मशीनों को मुख्यत: दो श्रेणी में रखा गया है-
- आन ट्रैक मशीन
-स्माल ट्रैक मशीन
आन ट्रैक मशीन के लिए सर्व प्रथम मार्च - 2000 में मशीन मैनुअल प्रकाशित किया गया था स्माल ट्रैक मशीन मैनुअल सर्व प्रथम जुलाई - 2005 में प्रकाशित किया गया
आन ट्रैक मशीन :-
(1) ड्यूओमैटिक DUO 08 -32
(i) पहली आधुनिक मशीन
(ii) बोगी टाइप मशीन
(iii) 13 मी. आधार पर अधिक उत्तोल्कता . मशीन / रेल पर कम प्रतिबल
(iv) स्थलीय कार्य मशीन
(v) कार्य स्थल पर सीएसएम को भेजना आदर्श नही है
(vi) एक बार में 2 स्लीपरो में इंसर्शन होता है
(vii) 1600 स्लीपर / घंटे (450 स्लीपर/ घं. यूटी और 700 स्लीपर / घंटा यूनोमटिक)
(viii) रुकना - पैकिंग - आगे बढना - रुकना
2) कंटीन्युअस एक्शन टैम्पिंग मशीन (सीएसएम 09 - 32 )
300 से अधिक मशीनों दुनिया भर मर, 2000 - २४०० स्लीपर / घंटा टैम्पिंग एवं लेवलिंग / लाइनिंग यूनिट के साथ सैटेलाइट यूनिट मशीन सतत चलती है, केवल 20 % भाग और रुकता है
माइक्रो प्रोसेसर नियंत्रण
3) टैम्पिंग एक्सप्रेस 09 - 3x
2700 स्लीपर / घंटा, 2 टैम्पिंग यूनिट प्रत्येक 1.5 स्लीपर पैकिंग के साथ 3 स्लीपर एक बार में, कुल 48 टैम्पिंग टूल्स, आरिजनल tool कार्बाइड टिप टूल्स होतेव है - 600 किमी लाइनिंग एवं लेवलिंग प्रोग्रेम हेतु बोर्ड कम्प्यूटर, ट्रैक पैरामीटर मापने हेतु मेजरिंग रन
4) युनिमेट 08 - २७५ 3S
पॉइंट्स एवं क्रासिंग ट्रेम्पिंग मशीन, टिल्टिंग / स्वर्लिंग टूल्स के साथ
3 एस मशीन में थर्ड रेल लिफ्टिंग अरेंजमेंट के साथ, 2एस मशीन में थर्ड रेल की मन्युअल लिफ्टिंग के साथ, एक टर्नआउट 90 मिनट में
5) बैलास्ट क्लिनींग मशीन (बीसीएम) आरएम - 76
पलासर प्लेन ट्रैक के लिए (आरएम - 80 ) मशीन बनाता है और (आरएम -76 ) पॉइंट्स एवं क्रासिंग के लिए 550 क्यूबिक मीटर प्रति घंटा टर्नआउट के लिए, प्रति यूनिट 450
मिमी बढने योग्य एक्सटेडेबल चेन
6) शोल्डर बैलास्ट क्लीनिंग मशीन (एफआरएम - 80 )
केएसबीसी कर्शा 3 -4 मशीनों में व्हील कट्टर, एफआरएम - 80 प्लाजर मेक 550 क्यूबिक मीटर / घंटा
7) टी - 28
दोनों रेलों पर चलती है प्लेन सतह पर रेंगती है मशीनों का एक जोड़ा इकट्ठा काम करता है असेम्बली को ले जाने के लिए जाने के लिए अमेरिका इटली मेक की विशेष ट्रालियां
8)डीटीएस (डायनामिक ट्रैक स्टेबिलाइजर DGS - 62 - N)
नियंत्रित कम्पन्न, पूरे ट्रैक फ्रेम को उद्वेलित करता है कम्पनो के दौरान सम्पूर्ण ट्रैक ज्यामिति को नियंत्रित रखता है पैकिंग की ठहराव अच्छी रहती है गर्मी की टेम्पिंग में बहुत उपयोगी - कोई बकलिंग नही गहरी छनाई साइट पर गति बढ़ाने हेतु प्रयुक्त हो सकती है
ट्रैक मशीनों का मिड सेक्शन में ख़राब होना -
ब्रेक डाउन कि स्थिति में, ट्रैक मशीन का संरक्षण करना चाहिए और मशीन स्टाफ को यथा निर्देशित गति प्रतिबन्ध लगा देना चाहिए (प्रोटेक्शन - मशीन फेल होने के स्थान से 600 मीटर पर एक पटाखा तथा १२०० मीटर पर 10 मि के अन्तराल में 3 पटाखे लगाकर मशीन का संरक्षण करना चाहिए ) ट्रैक मशीन का ब्लाक सेक्शन में फेल हो जाना, वर्ग (एच) अधीनस्थ अपघात माना जाता है, ट्रैक मशीनों का अपघात, समुचित वर्ग का रेल अपघात (दुर्घटना) माना जाएगा तथा दुर्घटना नियमो के अनुसार उचित कार्यवाही की जाती है ट्रैक मशीन को ब्लाक सेक्शन में फेल हो जाने पश्चात, जे. ई. / एस. ई. (रेलपथ ) निर्धारित करेगा की खराब मशीन को नजदीक स्टेशन पर ले जाना है, यदि ब्रेक पॉवर सही स्थिति में है, नही तो वो नजदीकी स्टेशन प्रबन्धक और खण्ड नियंत्रक को पोर्टेबल फोन दुवारा सूचित करके, मशीन को ढोने के लिए लाईट इंजिन की मांग कर सकता है यदि मशीन इंचार्ज को ऐसा लगता है कि सेक्शन साफ़ करने में ज्यादा समय लग सकता है तो तुरंत वो दुर्घटना राहत यान कि मदद मांग सकता है इसके दौरान मशीन इंचार्ज मशीन को ठीक दुरुस्त करने हेतु सभी जरूरी कार्यवाही करेगा
छोटी ट्रैक मशीन

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