यात्रियों व्दारा गाड़ी के कोच की राइडिंग केवल उसकी सुग्राहयता पर नही वल्कि विस्थापना , त्वरण परिवर्तन की दर एवं शोर , धुल आद्रता ओर तापमान इत्यादि पर निर्भर करता हो
मुख्यत: दो विधियों व्दारा राइडिंग का विश्लेषण किया जाता है -
1) फटींग समय विधि
2) राइड इंडेक्स विधि
राइडिंग गुणवत्ता ट्रैक की खराबी एवं गाडियों की आवृत्ति के ऊपर निर्भर करती है इसलिये यह आवश्यक है कि गाडियों के सुरक्षित संचालन हेतु खराबियो की सीमा कम की जाये
स्पेलिंग राइड इंडेक्स -
R.I. = 0.896 x (b3 x F(f)/ f)1/10
b = त्वरण की पीक की घन का ओसत (सेमी. / सेकेण्ड 2), f = हर्ट्ज में आवृत्ति
F (f) = 0.325 x f2 जहाँ 0.5 < f < 5.9 हर्ट्ज
= 400/f2 = जहाँ 5.9 < f < 20 हर्ट्ज
= 1 जहाँ f < 20 हर्ट्ज
पार्श्व मोड़ के लिए
F(f) = 0.80 x f2 जहाँ 0.5 < f < 5.4 हर्ट्ज
= 650/f2 जहाँ 5.4 < f < 26 हर्ट्ज
= 1 जहाँ f > 26 हर्ट्ज
राइड इंडेक्स का मान सामान्यत: एक से पांच तक बदलता है
राइड इंडेक्स का वितरण निम्न प्रकार है -
ट्रैक संरचना की स्थिति :-
मुख्यत: ट्रैक के 5 अवयव होते है - रेल स्लीपर , फिटिंग एवं बंधक , बेलास्ट और फार्मेशन प्रत्येक अवयव का बरीकी से निरिक्षण किया जाता है एवं खराबियो को दूर किया जाता है
रेले - सतही खराबी का निरिक्षण
स्लीपर - स्लीपर के प्रकार पर आधारित खराबियो को रिकार्ड किया जाता है जैसे टूटा फूटा एवं बिलकुल ख़राब इत्यादि
फिटिंग एवं बंधक - अप्रभावी बंधको को बदलना एवं गायब फिटिंग को लगाना
बैलास्ट - कमी को पहचान कर पूरा करना
फार्मेशन - नीचा सेस और पुलिया अप्रोच जहाँ पर बैलास्ट कम है , सुनिश्चित करते है डीप कटिंग एवं टनल के नजदीक के साइड नालियों एवं कैच वाटर नालियों का निरिक्षण किया जाता है
ट्रैक ज्यामिति -
टीआरसी द्वारा ट्रैक परामीटर्स मापते हुये ट्रैक की ज्यामिति को रिकार्ड किया जाता है एवं निम्न को मानीटर किया जाता है -
(अ) पीक के आधार पर -
- आइसोलेटेड स्थानों की खराबियो पहचानने में सहायता करता है
- आइसोलेटेड अटेंशन एवं एमएमयू - I में सहायता करता है
(ब) मानक विचलन के आधार पर -
- खराब स्थानों को पता लगाने में मदद करता है
- मशीन के अनुरक्षण के बारे में निर्णय लेने के लिये उपयोगी
कार्य एवं सुरक्षा की सही विधि :- पैदल निरिक्षण , पुश ट्राली निरिक्षण एवं मोटर ट्राली निरिक्षण के दौरान गेंग का निरिक्षण एवं उनके सुरक्षा संबंधी नियमो की जानकारी का परिक्षण करते है रेलपथ निरिक्षण एवं सहायक मंडल इंजीनियर निरिक्षण के दौरान प्रत्येक माह में ट्रैकमेन , पेट्रोलमेन ओर गेटमेन का नियमो के ज्ञान में परिक्षण करेगे एवं एक रजिस्टर में पावती लेगे
मैन्युअल निरिक्षण का उदेश्य
1. ट्रैक संरचना का निरिक्षण
2. गेंग के कार्य का निरिक्षण
3. ट्रैक में खराबी का सत्यापन करना
4. ट्रैक से संबंधित अन्य मदों का निरिक्षण
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